Breaking News

केपी के विरुद्ध दबंग या विनम्र का प्रचार मंहगा पड़ा, क्रांतिकारी गाथा के हैण्डलर पर केस दर्ज

केपी के विरुद्ध दबंग या विनम्र का प्रचार मंहगा पड़ा, क्रांतिकारी गाथा के हैण्डलर पर केस दर्ज

कांग्रेस लीगल सेल के एड राजीव शर्मा की शिकायत पर ईसीआई ने लिया संज्ञान

पुलिस थाना फिजिकल ने आईटी एक्ट सहित अन्य धाराओं में किया केस दर्ज 




शिवपुरी ब्यूरो । चुनावों के दौरान सोशल मीडिया से लेकर संचार के अन्य माध्यमों का उपयोग कर मनमाने दुष्प्रचार को लेकर ईसीआई के निर्देश पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। स्थानीय फिजिकल पुलिस थाने में मंगलवार को क्रांतिकारी गाथा नामक एक फेस बुक आईडी से शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 25 से कांग्रेस प्रत्याशी केपी सिंह कक्काजू के विरुद्ध किए गए दुष्प्रचार को लेकर पुलिस ने इलेक्शन कमीशन इंण्डिया से आई शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज की है। 

शिकायत में एडवोके  राजीव शर्मा ने लेख किया है कि शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस प्रत्याशी केपी सिंह कक्काजू के विरुद्ध फेसबुक आईडी ''क्रांतिकारी गाथा'' द्वारा दिनांक 31/10/2023 को उनकी छवि को धूमिल करने के लिए एक आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई है, यह पोस्ट आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों के भी विरुद्ध होकर गलत मंशा से चुनाव को प्रभावित करने के लिए डाली गई है। इस फेसबुक पोस्ट में, शिवपुरी विधानसभा क्ष़ेत्र क्रमांक 25 से कांग्रेस प्रत्याशी विधायक केपी सिंह की फ ोटो को ''क्राइम सीन डू नॉट क्रॉस '' के चिन्ह और एक डरी हुई महिला के फोटो के एडिट कर गलत मन्तव्य से पोस्ट किया गया है। ईसीआई को की गई शिकायत में ले किया गया कि संलग्न पोस्ट के स्क्रीन शॉट में इसके उक्त चित्रों के नीचे लिखा गया है कि अभी शिवपुरी का भविष्य आपके हाथ में है। आप कैसा विधायक चाहते हैं? विनम्र या दबंग? फ र्क साफ  है। 

-जो राजनीतिक बदले से काम करता है या जो विनम्रता से समभाव रखता है।

-जो अपने क्षेत्र में जातियों को आपस में लड़ता है या फि र जिसका स्वभाव ही विनम्रता और सरलता है।

-जो रेत मोरम पत्थर के कारोबार को कब्जाता है या जिसे इन कार्यों से कोई लेना देना नहीं है।

इसके अलावा अन्य आपत्तिजनक कंटेंट भी डाले जाकर प्रसारित किए हैं। इन बिन्दुओं से यह पोस्ट पूरी तरह से राजनैतिक तौर पर प्रत्याशी की गलत और आपराधिक छबि बनाकर मतदाताओं के समक्ष प्रस्तुत करने के उद्देश्य से प्रेरित है। इसमें कांग्रेस प्रत्याशी के पी सिंह को दबंग, जातिवादी, महिला विरोधी और अपराधी के रूप में पेश किया गया है। यह पोस्ट चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है और यह प्रत्याशी के पी सिंह की छवि को चुनावों के दौरान धूमिल करने का एक जानबूझकर किया गया आपराधिक कृत्य है, साथ ही यह आईटी एक्ट 2000 के प्रावधानों का उल्लंघन होकर आदर्श चुनाव आचार संहिता का भी उल्लंघन है। 

इस मामले में चुनाव आयोग ने जहां संज्ञान लिया वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर ने एफएसटी टीम से जांच कराई। मामला सिद्ध पाया जाने पर पुलिस को कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया।  जिस पर से फिजिकल थाना फेसबुक आईडी ''क्रांतिकारी गाथा'' के हैण्डलर खिलाफ  आईटी एक्ट 2000 की धारा 67, एवं भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत केस दर्ज कर लिया है। अब प्रकरण की जांच साईबर सेल को सौप दी गई है। पुलिस ने यूआरएल आईडी जिससे पोस्ट प्रसारित की गई उसको भी आईटी एक्सपर्ट्स को सौंप कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास शुरु कर दिए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं